भारत ने तैयार की एंटीबॉडी का पता लगाने वाली स्वदेशी किट 'एलीसा', जानें पूरी जानकारी

भारत ने तैयार की एंटीबॉडी का पता लगाने वाली स्वदेशी किट 'एलीसा', जानें पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना का कहर जारी है। साथ ही लगातार नए मामले आ रहे हैं। वहीं अब भारत ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली टेस्टिंग किट को विकसित कर लिया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

पुणे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए स्वदेशी एंटी-सार्स-सीओवी-2 मानव आईजीजी एलीसा टेस्ट किट को विकसित किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि इस किट को मुंबई में 2 जगहों पर मान्य किया गया था और इसमें उच्च संवेदनशीलता और सटीकता है। इससे 2.5 घंटों में एक साथ 90 सैंपल टेस्ट किए जा सकते हैं। जिला स्तर पर इससे परीक्षण करना आसानी से संभव है। अब इस टेस्टिंग किट का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए आईसीएमआर ने एलीसा टेस्ट किट के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) के साथ भागीदारी की है। जल्द ही इस किट से बड़े पैमाने पर लोगों की जांच की जाएगी। 

इसके अलावा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर देश में ही कोविड-19 के लिए वैक्सीन तैयार करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

 

इसे भी पढ़ें-

ऑक्सफोर्ड के सफल परीक्षण से सितंबर तक कोरोना की वैक्सीन मिलने की संभावना

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।